Tuesday, April 7, 2015

आईपीएल : कुछ दिलचस्प आंकड़े

.... चेन्नई सुपरकिंग्स ने रविंद्र जडेजा को आलराउंडर के तौर पर करोड़ों रूपये देकर खरीदा था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जडेजा को अब भी आईपीएल में पहले अर्धशतक का इंतजार है। उन्होंने आईपीएल में 94 मैचों में 1251 रन बनाये हैं और उनका उच्चतम स्कोर 48 रन है। दिलचस्प बात यह है कि जडेजा ने टी20 में ओवरआल 134 मैच खेले हैं लेकिन आज तक वह इस प्रारूप में अर्धशतक नहीं लगा पाये हैं।
.... गौतम गंभीर, विराट कोहली, रोबिन उथप्पा, महेंद्र सिंह धोनी, शिखर धवन, दिनेश कार्तिक उन बल्लेबाजों में शामिल हैं जिन्होंने आईपीएल में 2000 से अधिक रन बनाये हैं लेकिन उन्हें टी20 के इस टूर्नामेंट में अब भी पहले शतक का इंतजार है। आईपीएल में सर्वाधिक चार शतक क्रिस गेल ने लगाये हैं।
 .... आईपीएल में सर्वाधिक रन (3325) सुरेश रैना ने बनाये हैं लेकिन सर्वाधिक छक्कों का रिकार्ड क्रिस गेल के नाम पर हैं। गेल ने अब तक 192 छक्के लगाये हैं और आईपीएल में छक्कों का दोहरा शतक पूरा करने के लिये उन्हें केवल आठ छक्के चाहिए। लगता नहीं कि अगले सत्र में भी कोई दूसरा बल्लेबाज इस मुकाम पर पहुंच पाएगा क्योंकि गेल के बाद सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर रैना (134 छक्के) हैं। गौतम गंभीर ने आईपीएल में सर्वाधिक 327 चौके लगाये हैं। दिल्ली रणजी टीम के उनके साथी वीरेंद्र सहवाग (322 चौके) उनसे थोड़े ही पीछे हैं।
.... सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल तीन यानि 2010 में सर्वाधिक रन बनाने के लिये औरेंज कैप हासिल की थी लेकिन तब उन्होंने केवल तीन छक्के लगाये थे जो कि पिछले सात सत्र में ओरेंज कैप विजेता द्वारा लगाये गये सबसे कम छक्के हैं। तेंदुलकर ने हालांकि 86 चौके लगाये थे जो कि एक सत्र में सर्वाधिक चौकों का रिकार्ड है। दूसरी तरफ क्रिस गेल ने जब 2012 में ओरेंज कैप हासिल की थी तो उन्होंने 59 छक्के लगाये थे जो रिकार्ड है। गेल ने तब केवल 46 चौके लगाये थे यानि किसी ओरेंज कैप विजेता द्वारा लगाये गये सबसे कम चौके।
.... रैना एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो आईपीएल में अब तक अपनी टीम की तरफ से सभी मैचों में खेले हैं। रैना शुरू से चेन्नई सुपरकिंग्स से जुड़े रहे हैं और उन्होंने इस टीम के लिये हर मैच में हिस्सा लिया है। रैना ने आईपीएल में सर्वाधिक 115 मैच खेल लिये हैं। धौनी 112 मैच के साथ दूसरे स्थान पर हैं। धौनी ने अपने सभी मैच कप्तान के रूप में खेले हैं जो कि रिकार्ड है। वह जिन तीन मैचों में नहीं खेल पाए उनमें रैना ने कप्तानी की थी जानकारी के लिये बतादें कि टी20 में धौनी ने रिकार्ड 185 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। गंभीर 106 मैच के साथ दूसरे स्थान पर हैं।
.... महेंद्र सिंह धौनी, सुरेश रैना (चेन्नई सुपरकिंग्स), विराट कोहली (रायल चैलेंजर्स बेंगलूर), हरभजन सिंह (मुंबई इंडियन्स), शेन वाटसन (राजस्थान रायल्स) और शान मार्श (किंग्स इलेवन पंजाब) ऐसे खिलाड़ी हैं जो पहले आईपीएल यानि 2008 से लेकर आज तक एक ही टीम से खेल रहे हैं। आठवें आईपीएल में भी ये खिलाड़ी इन्हीं टीमों से खेलते हुए नजर आएंगे।
.... पिछली बार जब सातवां आईपीएल शुरू हुआ था तो क्रिस गेल को टी20 में 6000 रन पूरा करने वाला पहला बल्लेबाज बनने के लिये छह रन की दरकार थी। इस बार वह इस प्रारूप में 7000 रन पूरे करने वाला पहला बल्लेबाज बन जाएंगे। इसके लिये उन्हें केवल 25 रन की दरकार है। गेल को टी20 में 500 छक्के लगाने वाला पहला बल्लेबाज बनने के लिये भी केवल 14 छक्कों की दरकार है। वेस्टइंडीज के उनके साथी कीरोन पोलार्ड (335 छक्के) दूसरे नंबर पर हैं लेकिन गेल से काफी पीछे हैं।
.... आईपीएल में सर्वाधिक 119 विकेट लेसिथ मालिंगा ने लिये हैं। अमित मिश्रा 102 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं। पीयूष चावला, हरभजन सिंह और आर विनयकुमार को आईपीएल में विकेटों का शतक पूरा करने के लिये दस से भी कम विकेट चाहिए।
.... टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक 148 कैच लेने का रिकार्ड पोलार्ड के नाम पर है। अब तक कोई भी भारतीय क्षेत्ररक्षक कैच का सैकड़ा पूरा नहीं कर पाया है। रैना तीन कैच लपकते ही यह मुकाम हासिल कर लेंगे। पोलार्ड के अलावा डेविड हसी और ड्वेन ब्रावो ही टी20 में 100 से अधिक कैच लपक पाये हैं। रैना अभी चौथे स्थान पर हैं।


No comments:

Post a Comment