Wednesday, November 4, 2015

भारत . दक्षिण अफ्रीका टेस्ट श्रृंखला से जुड़े आंकड़े

     रिष्ठ पत्रकार सम्मानीय श्री पदमपति शर्मा जी का सवाल था कि आखिर मैंने आंकड़ों की दु​कान सजानी क्यों बंद कर दी। पदमपति सर हमेशा प्रेरित करते हैं। यह शायद उन्हीं की प्रेरणा है कि जिस खेलराज ब्लाग को लगभग बंद कर दिया था उसे अब नये नाम 'आंकड़ेबाज' से शुरू कर रहा हूं। आंकड़ों की इस दुकान में सबसे पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट श्रृंखला जो पांच नवंबर से मोहाली में शुरू हो रही है।

     भारत और दक्षिण अफ्रीका टेस्ट श्रृंखला से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण आंकड़े

1... भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 29 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। इनमें से भारत ने सात और दक्षिण अफ्रीका ने 13 में जीत दर्ज की। बाकी 9 मैच ड्रा रहे। भारतीय सरजमीं पर अब तक 12 टेस्ट मैच खेले गये हैं। इनमें दोनों टीमों ने पांच . पांच जीते हैं जबकि दो मैच अनिर्णीत समाप्त हुए हैं।
2... भारतीय धरती पर दोनों देशों के बीच पांच श्रृंखलाएं खेली गयी हैं। इनमें से भारत ने दो में जीत दर्ज की जबकि दक्षिण अफ्रीका ने एक श्रृंखला जीती। पिछली दोनों टेस्ट श्रृंखलाएं बराबरी पर छूटी थी। ओवरआल 12वीं बार ये दोनों देश किसी टेस्ट श्रृंखला में आमने सामने होंगे। पिछले 11 अवसरों में से दक्षिण अफ्रीका छह बार सीरीज जीतने में सफल रहा जबकि भारत ने दो बार श्रृंखला अपने नाम की। बाकी तीन श्रृंखलाएं बराबर रही।
3... वर्तमान श्रृंखला में माना जा रहा है कि एबी डिविलियर्स भारत को सबसे अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं लेकिन वह हाशिम अमला ​हैं जिन्होंने अब तक भारतीय सरजमीं पर सबसे अधिक धमाल मचाया है। इन दोनों देशों के बीच टेस्ट मैचों में सर्वाधिक 1741 रन सचिन तेंदुलकर ने बनाये हैं और उनके बाद जाक कैलिस (1734 रन) का नंबर आता है लेकिन अमला 1207 रन बनाकर बहुत पीछे नहीं हैं।
4... अमला की निगाह इस श्रृंखला में कई रिकार्डों पर टिकी रहेगी। तेंदुलकर के दोनों देशों के बीच सर्वाधिक रन के रिकार्ड की बराबरी करने के लिये उन्हें 534 रन चाहिए। अमला ने अब तक भारत के खिलाफ पांच शतक लगाये हैं और वह दोनों देशों के बीच सर्वाधिक शतक के तेंदुलकर और कैलिस (सात सात शतक) के रिकार्ड को भी तोड़ना चाहेंगे।
5... अमला हालांकि सबसे पहले दोनों देशों के बीच श्रृंखलाओं में भारतीय सरजमीं पर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बनना चाहेंगे। अभी रिकार्ड वीरेंद्र सहवाग (924 रन) के नाम पर है। अमला को उनकी बराबरी के लिये केवल 101 रन चाहिए। अमला ने भारतीय सरजमीं पर अभी तक छह मैचों में चार शतकों की मदद से 823 रन बनाये हैं और उनका औसत 102 . 87 है। मतलब वर्तमान श्रृंखला में यदि वह 177 रन बना लेते हैं तो भारतीय सरजमीं पर 1000 या इससे अधिक रन बनाने वाले चौथे विदेशी बल्लेबाज बन जाएंगे। अभी तक क्लाइव लायड (1359), गोर्डन ग्रीनिज (1042) और मैथ्यू हेडन (1027) ही यह कारनामा कर पाये हैं। एक शतक लगाते ही अमला भारतीय धरती पर सर्वाधिक सैकड़े जड़ने वाले विदेशी बल्लेबाज भी बन जाएंगे। अभी लायड, एवर्टन वीक्स, एलिस्टेयर कुक और अमला चारों ने चार चार शतक लगाये हैं।
6... भारत के वर्तमान बल्लेबाजों में चेतेश्वर पुजारा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक 311 रन बनाये हैं जिसमें एक शतक शामिल हैं। विराट कोहली ने भी एक शतक की मदद से 272 रन बनाये हैं।
7... दोनों देशों के बीच टेस्ट मैचों में अब तक केवल चार दोहरे शतक लगे हैं। ये हैं सहवाग (319), अमला (153 नाबाद), डिविलियर्स (217) और कैलिस (201 नाबाद)।
8... किसी एक श्रृंखला में सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड जाक कैलिस के नाम पर है। उन्होंने 2010.11 में तीन मैचों में 498 रन बनाये थे। अमला ने इससे पहले फरवरी 2010 में दो मैचों में 490 रन ठोक दिये थे। उन्होंने तब तीनों पारियों में शतक जड़ा था। इस तरह से यदि वह मोहाली में पहली पारी में शतक लगाते हैं तो यह उनका भारतीय धरती पर लगातार चौथा शतक होगा।
9... भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट मैचों में अनिल कुंबले ने सर्वाधिक 84 विकेट लिये हैं। वर्तमान गेंदबाजों में डेल स्टेन 63 विकेट लेकर सबसे आगे हैं। कुंबले की बराबरी के लिये उन्हें 21 विकेट चाहिए।
10... दोनों देशों के बीच विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक शिकार का रिकार्ड मार्क बाउचर (60) के नाम पर है। सर्वाधिक कैच कैलिस (23) ने लिये हैं। वर्तमान खिलाड़ियों में डिविलियर्स (15), अमला (10), पुजारा (6) और मुरली विजय (5) का नंबर आता है।

No comments:

Post a Comment