Friday, April 24, 2015

सचिन ने जन्मदिन पर जमाया शतक तो वार्न ने लिया आटोग्राफ

      ब मैंने 'सचिन के सौ शतक' लिखनी शुरू की थी तो फिर सचिन तेंदुलकर के सैकड़ों के बारे में कई रोचक तथ्य भी जानने को मिले। इन विवरण किताब में किया गया है। तेंदुलकर ने अपने इन 100 शतकों में से एक शतक अपने जन्मदिन पर भी बनाया है। शारजाह में 22 अप्रैल 1998 को तेंदुलकर ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक पारी खेली थी लेकिन इसके दो दिन बाद यानि 24 अप्रैल 1998 को भी उन्होंने उसी प्रतिद्वंद्वी आस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाया था। भारत ने उनके इस शतक के दम पर खिताब जीता था। तेंदुलकर का वह 25वां जन्मदिन था और आज वह अपना 42वां जन्मदिन मना रहे हैं। इसलिए सबसे पहले तो बल्लेबाजी के बादशाह को जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं।

      तेंदुलकर ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ उस दिन 134 रन बनाये थे जिसके लिये उन्होंने 131 गेंदें खेली थी तथा 12 चौके और तीन छक्के लगाये थे। भारत ने शारजाह कप का यह फाइनल मैच छह विकेट से जीता था। उस दिन भी दो दिग्गजों के बीच जबर्दस्त मुका​बला देखने को मिला था। तेंदुलकर के सामने शेन वार्न थे जिनकी प्रतिद्वंद्विता को लेकर मीडिया कई तरह के किस्से गढ़ते रहा है। दर्शक भला कब चुप रहने वाले थे। तेंदुलकर को बल्लेबाजी करते हुए देखने और साथ में उन्हें जन्मदिन की बधाई देने के लिये उस दिन 24 हजार से अधिक दर्शक स्टेडियम में पहुंचे हुए थे। जब वार्न गेंदबाजी के लिये आये तो उनकी मांग यही थी कि तेंदुलकर उन पर छक्का जड़ें। भारतीय बल्लेबाज ने दर्शकों को निराश नहीं किया। ​तेंदुलकर ने वार्न की गेंद पर आगे बढ़कर लांग आन पर दर्शनीय छक्का लगाया था। शतक पूरा करने के बाद उन्होंने वार्न की दो गेंदों पर चौके जड़े थे। मैं यह सब जिक्र इसलिए कर रहा हूं कि मैच समाप्त होने के बाद तेंदुलकर के पास आटोग्राफ लेने के लिये जो व्यक्ति सबसे पहले पहुंचा था वह कोई और नहीं बल्कि शेन वार्न था। उन्होंने अपनी जर्सी पर तेंदुलकर का आटोग्राफ ​लिया था। 
      उस मैच में टोनी ग्रेग कमेंट्री कर रहे थे तो तेंदुलकर के जबर्दस्त प्रशंसकों में शामिल थे। वह सचिन के हर शाट पर लगभग चीखती आवाज में दर्शकों का उत्साह बढ़ा रहे थे। तब पहली बार ग्रेग ने तेंदुलकर की तुलना सर डान ब्रैडमैन से की थी। उन्होंने कहा था, ''ब्रैडमैन के यदि कोई बेहद करीब है तो यह छोटे कद का इंसान है।''
    यह तो थी तेंदुलकर के अपने जन्मदिन पर बनाये गये शतक की कहानी। आपको रिकार्ड के लिये बता दूं कि 24 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला शतक तेंदुलकर ने ही बनाया था। हां जी यह पहला अवसर था जबकि 24 अप्रैल को किसी बल्लेबाज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक पूरा किया था। इसके बाद न्यूजीलैंड के क्रेग मै​कमिलन ने 24 अप्रैल 2002 को पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच में रावलपिंडी में 105 रन बनाये थे। विश्व कप 2007 का सेमीफाइनल 24 अप्रैल को खेला गया था। सबीना पार्क किंग्सटन में खेले गये इस मैच में श्रीलंका के माहेला जयवर्धने ने न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 115 रन बनाये थे। टेस्ट क्रिकेट में आस्ट्रेलिया के मैथ्यू वेड ने 24 अप्रैल को सबसे पहले शतक पूरा किया था। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ विंडसर पार्क रोसेउ में 24 अप्रैल 2012 की सुबह अपनी पारी 22 रन से आगे बढ़ाकर 106 रन तक पहुंचायी थी। यह वेड का टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक था। 

No comments:

Post a Comment